कृष्ण तत्व

 #राकेशकुमारमिश्रा  
         *कृष्ण तत्व*
    ।।  नंदोत्सव की मंगल बधाई।।
जन्म भले ही कितनी ही प्रतिकूलताओं में हुआ हो लेकिन आपके सतत प्रयास और निरंतर कुछ श्रेष्ठ करने की चाह आपको सम्राट की पदवी पर आसीन कर देती है। अगर आपने कुछ श्रेष्ठ पाने की ठान ली तो बड़ी से बड़ी बाधाएं भी आपसे परास्त होकर चली जायेंगी ये भी भगवान श्री कृष्ण के जीवन की प्रमुख सीख है।
 कारागार में जन्म लेने वाले कृष्ण यूँ ही द्वारिकाधीश नहीं बन जाते उसके लिए पूतना, तृणावर्त, अघासुर, बकासुर, व्योमासुर, चारूण, मुष्टिक और कंस जैसी जीवन की तमाम प्रतिकूलताओं, विघ्न – बाधाओं और बवंडरों का सदैव डटकर सामना भी करना होता है।
अगर आपका लक्ष्य श्रेष्ठ है तो आपके प्रयास भी अतिश्रेष्ठ होने चाहिए। दृढ़ इच्छाशक्ति, उच्च आत्मबल और समर्पित भाव से अपने लक्ष्य की ओर निरंतर गति ही कारागार में जन्में उन श्रीकृष्ण की तरह हमें भी जीवन की तमाम समस्याओं से उबर कर द्वारिकाधीश बनने की प्रेरणा प्रदान करती है।
 श्रीकृष्ण की तरह समस्याओं के आगे डटकर और मुस्कुराकर उनका सामना करना तो सीखो तुम भी सम्राट तुल्य न बन जाओ तो कहना…
️️️️

              *कृष्ण तत्व*
एक कुशल मार्गदर्शक और नीति निपुण मित्र की जीवन में क्या भूमिका होती है, यह भगवान श्रीकृष्ण के जीवन में देखनी चाहिए। अपने परम मित्र अर्जुन को उन कृष्ण ने कैसे कैसे संभाला और एक आदर्श क्षत्रीय के सोपान तक उन्हें ले गये। यही कारण था कि अर्जुन ने भी जब महाभारत का युद्ध अनिवार्य हो गया तो हजारों सैनिकों के बदले केवल उन एक श्रीकृष्ण का नेतृत्व माँगा था।
  जब आपका मित्र किसी घोर विषाद में, घोर निराशा में घिरकर किंकर्तव्यविमूढ़ हो जाए तो उस समय उस मित्र के प्रति हमारा क्या कर्तव्य होना चाहिए, जिससे वह अपने कर्तव्य पथ से विमुख होकर हँसी का पात्र न बने ये उन श्रीकृष्ण के जीवन का एक अहम और श्रेष्ठ किरदार है।
अपने शरणागतों को विषाद से उबारकर प्रसाद तक पहुँचाना तो कोई उन शरणागत वत्सल श्री कृष्ण से सीखे। कृष्ण केवल मित्रता करना ही नहीं जानते अपितु हर हाल में मित्रता निभाना भी जानते हैं, अब वो चाहे अर्जुन से हो, उद्धव से हो या विप्र सुदामा से ही क्यों न हो। पवित्र भावना में, पवित्र उद्देश्यों में बिना किसी सम्मान की अपेक्षा के सदैव प्रसन्नता पूर्वक कर्म करते रहना ही कृष्ण होना है।
प्रस्तुति:- राकेश कुमार मिश्रा
️️️️
#मेरीचौपाल #metichopal  #कृष्णतत्व #राकेशकुमारमिश्रा #rakeshkumarmishra

Leave a comment