तेरा इंतजार

♂ अस्मिता प्रखर ♂तेरा इंतजार*********************चांदनी रात मेंखुले आसमां में  सर्द गुलाबी मौसम में   सुनहरी ख्वाब मेंकरती रही तेरा इंतजार मैं...!*************************देखते-देखते राहतुम्हारी हो गई है  बेला किरण की   यूं ही निहारती चांदकरती रही तेरा इंतजार मैं...!*************************झरोखों से भीपवनों से भी मैं  यूं पूछती रही   बेसब्री से तुम्हेंकरती रही तेरा इंतजार मैं...!*************************रात देर तकदहलीज पर मैं  बैठी … Continue reading तेरा इंतजार

नव वर्ष

♂ एल एस तोमर ♂मुबारक हो तुम्हे हर दिन,                     नये साल का।तुमसे कभी ना वास्ता हो,                   दर्दे हाल का । खुशियां ही खुशियां हो बस जिंदगी मेंखुश रहो  तुम सदा हालात सभी में। निवाला हो तुम्हारा                                       हर हलाल का ।     ।। ठोकर कहीं ना कोई मुश्किल मिले।जो भी मिले तुम्हें फकत नेक दिल मिले। हो … Continue reading नव वर्ष

आगमन का त्योहार लोहड़ी

♀ साधना मिश्रा विंध्य ♀भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां मनाए जाने वाले सभी त्योहार ऋतुओं के आगमन या नव फसल की कटाई के समय ही बनाए जाते हैं।इसी क्रम में लोहड़ी का त्योहार पंजाब प्रांत के उन राज्यों में जहां किसान समृद्धि और मेहनती है फसल की कटाई के समय अलाव जलाकर रेवड़ी … Continue reading आगमन का त्योहार लोहड़ी

नया साल आया

{डॉ ब्रजेन्द्र नारायण द्विवेदी शैलेश}नया साल आया नया साल आयाउगा नभ मे दिनकर, धुंधलका मिटाया।।चलो अब  उड़ें अब क्षितिज छोर घूमें,चतुर्दिक दिशाओं मैं हो मुक्त घूमें,धारा को प्रकृति ने लगन से सजाया ।नया साल आया नया साल आया।।लहराता हुआ सिंधु हे गीत गाता विजय गान गर्जन से अपनी सुनाता कहीं सरिता पर्वत विपिन है बनाया … Continue reading नया साल आया

मन में साहस

♂निर्मल जैन 'नीर'♂मन में साहस.....*******************चलता चल~मन में है साहसबढ़ता चल•जीवन पथ~हिम्मत से काम लेहै अग्निपथ•रख विश्वास~मंजिल होगी तेरीन हो उदास•भरो उड़ान~तू आसमान छू लेहै अभिमान•कर सत्कार~ले माला विजय श्रीखड़ी है द्वार•*******************      निर्मल जैन 'नीर'     ऋषभदेव/उदयपुर        (राजस्थान)

मेरी इज्जत मेरे हाथ

♂आकाश अग्रवाल लहार♂अरे भागो भागो नाटक खत्म हुए 1 घंटा हो गया है और तुम लोग अभी यही हो रात भी हो चुकी हैं तुम्हारे घर वाले इंतज़ार में बैठे होंगे ( गार्ड लड़कियों से कहता है)सीमा - आज तो सच में मज़ा आ गया बस ये देखना  है  हम पहले नंबर पर आते हैं … Continue reading मेरी इज्जत मेरे हाथ

संविधान-वन्दना

♂ भूपसिंह 'भारती' ♂हम भारत के लोगों का संविधान ही सहारा है।आजादी का हिमाती है समता का रखवारा है।। भेदभाव मिटा करके मानव को मानव बना दिया।कानून का शासन है नहीं ऊंच नीच गंवारा है।हम भारत के लोगों का संविधान ही सहारा है।। आजादी बचाने को देखो मौलिक अधिकार दिए।कर्तव्य बताकर हमको सिखलाता भाईचारा है।हम … Continue reading संविधान-वन्दना

बैठे मेरे राम है

♂ राजेश पान्डेय वत्स ♂*सौम्य सवेरा!*मनहरण घनाक्षरी!️️️️नभ के सम्राट वीर, तम के ही सीना चीर,अंशुमाली उग आये,*उनको प्रणाम है!* कृत्रिम प्रकाश सब,एक एक बुझ रहे,जगत रोशन सदा,*अकेले का काम है!* पंछियों ने स्वर दिये,जीव जागे इसीलिये,तुलसी भी खिल उठी,*आंगन में घाम है!* नर नारी शुभ भोर,आनन्द से सराबोर,सबके ही हिय वत्स,*बैठे मेरे राम है!* --राजेश … Continue reading बैठे मेरे राम है

बेटियां

♂ नीलम व्यास ♂रूह का सुकून कलेजे की ठंडक  बेटियां।दो कुल की लाज ओ अभिमान बेटियां। माँ  पिता के मन के निकट होती बेटियां।हर परिस्थितियों में ढल जाती बेटियां। कम साधन ,सुविधाओं में खुश रहती बेटियां।हर क्षेत्र में नाम कमाती ,आत्म निर्भर बेटियां। गरूर और शान घर की होती बेटियां।सेवा ,मेहनत ,भावों से भरी होती … Continue reading बेटियां

मोहे डर लागे राम

✅सुषमा मोहन पांडेय ✅मेरी छोटी सी है नावतेरे जादू भरे पाँवमोहे डर लागे राम,कैसे बिठाऊँ तुम्हें नाव में जब पाहन से बन गयी नारी।ये तो काठे की नाव हमारी।मेरा बड़ा घरबार, मैं तो पालूं परिवार,ओ मेरे सरकार,कैसे बिठाऊँ तुम्हें नाव मेंमेरी काठे की है नाव... .. ......मुझे डर लागे राम,कैसे बिठाऊँ तुम्हें नाव में। मेरी … Continue reading मोहे डर लागे राम